प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें – पूरी जानकारी

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन को मंजूरी दे दी है। नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी आवास योजना के लिए अब शहरों में रहने वाले गरीब लोग जिनके पास घर नहीं है ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए भारत सरकार ऑनलाइन आवेदन योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आमंत्रित कर रही है। सभी इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर अपने आधार संख्या का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना बहुत ही सरल है। ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

आवेदन के पश्चात हर एक आवेदक को एक अभिस्वीकृति रशीद दी जायेगी जिस पर आवेदक का फोटो होगा और आवेदन क्रमांक लिखा होगा। आवेदन क्रमांक हर एक आवेदक के लिए अलग होगा जिसके जरिये आवेदन की स्थिति पता की जा सकेगी।
कॉमन सर्विस सेण्टर की वेबसाइट के माध्यम से भी इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। CSC की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए हुए लिंक पर जाएँ।

https://registration.csc.gov.in/pmay/RegAuth.aspx

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नीचे दिए गए चित्र के सामान एक eKyc आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी आधार संख्या डालकर और घरेलु मासिक आय का चयन करके “Next” बटन पर क्लिक करना है और आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी है।

 

अगर उम्मीदवार के पास पहले से आधार कार्ड नहीं है तो जन सुविधा केंद्र आधार प्राप्त करने में भी उम्मीदवार की मदद करेगा। आधार प्राप्त करने के बाद ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन हो सकेगा।

मेरे शहर में जन सुविधा केंद्र कहाँ है
ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देश भर के शहरी इलाकों में 60000 जन सुविधा केंद्रों (CSCs) पर उपलब्ध रहेगी। अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र को ढूंढने के लिए जो प्रक्रिया है वह नीचे दीये गए लिंक पर उपलब्ध है।

Find Common Service Center in Your City

प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के लिए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
Apply Online for PMAY-U through CSC

प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन की स्थिति

 आवेदन की स्थिति पता करने की प्रक्रिया जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

Application Status of Pradhan Mantri Awas Yojana

2. आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी किये जा सकते हैं जिसके लिए पूरी प्रक्रिया नीचे दिए नीचे दी गयी है।
STEP 1. प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in के माध्यम से आवेदन करने के लिए इस लिंक के माध्यम से वेबसाइट पर जाएँ – pmaymis.gov.in
STEP 2. वेबसाइट पर जाने के पश्चात मेनू में “Citizen Assessment” के लिंक पर माउस ले जाकर किसी एक विकल्प को चुनें। अगर आप अभी किसी स्लम (गन्दी बस्ती) में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें अथवा “Benefit Under Other 3 Components” पर क्लिक करें।

 
STEP 3. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद अगली स्क्रीन आपको ऐसी दिखाई देगी जैसे की नीचे दी गयी है। इस स्क्रीन पर आपको अपना आधार नंबर भरना है और “Check” पर क्लिक करना है।


STEP 4. यदि आपका आधार नंबर सही है तो आपके सामने नीचे दिए गए फोटो के समान एक आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी भरनी होगी और सबसे नीचे दिए गए “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करना होगा। यदि आधार नंबर गलत है तो आप दोबारा सही आधार नंबर भरकर कोशिश करें। और यदि आपके पास आधार नंबर ही नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे।

 
STEP 5. “Submit / सुरक्षित” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिया जाएगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं. इस आवेदन क्रमांक को कहीं भी लिख लें ताकि भविष्य में आप अपने आवेदन की स्थिति पता कर सकें।
अपने आवेदन की स्थिति पता करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के आवेदन की स्थिति पता करें
प्रधान मंत्री आवास योजना शहरी के लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी अंग्रेजी में पढ़ने के लिए लिंक नीचे दिया हुआ है
Pradhan Mantri Awas Yojana Online Application Forms on pmaymis.gov.in
 

No comments:

Post a Comment

Technology

Ever noticed white spots on your nails? How do we get them?

The white spots on our nails are called leukonychia. Most of the times these are caused by some injury to the matrix of nails. Just like a b...